Mota Hone Ki Dawa

अगर आप रोज़ gym जा रहे हैं और फिर भी मोटा होने में असफल हो रहे हैं तो ये पोस्ट आपके लिए बेहद उपयोगी होगी। अगर आप वजन बढ़ाने (weight gain) में असमर्थ हैं तो शायद आपको mota hone ki dawa या मास गेनर की ज़रूरत है।

हमें यकीन है कि आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद मसल्स (muscles) को बनाने के लिए क्या करना है, यह जानने में सक्षम होंगे।

इस से पहले की आप कोई मास गेनर खरीदें हम आपको कुछ टिप्स देना चाहते हैं जिस से की आप सही विकल्प चुन पाएं।

Ek mahine me weight badhayein
* indicates required

मास गेनर लेने से आपको वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। यह काफी आम ज्ञान है की वजन बढ़ाने के लिए आपको अपना कैलोरी इन्टेक (calorie intake) बढ़ाना पड़ता है। अगर आप अपनी डेली कैलोरीज की ज़रूरत से ज़्यादा कैलोरीज खाते हैं तो आपका वजन बढ़ेगा। लेकिन कोई भी आदमी एक मोटा पेट नहीं चाहता। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको मसल मास (muscle mass) बढ़ाने की ठान लेनी चाहिए।

इस से पहले की हम आपको अलग अलग body banane ki dava के बारे में बताएं आपको इन चीज़ों का ध्यान रखना चाहिए।

कौनसा मास गेनर लेना चाहिए? / Kaunsi dawa leni chahiye mota hone ke liye

किसी भी मास गेनर में आपको दोनों प्रोटीन (protein) और कार्ब्स (carbohydrates) का मिश्रण मिलेगा। लगभग सारे मास गेनेर्स में आपको प्रोटीन और कार्ब्स का रेश्यो (ratio) 1:3 ही मिलेगा।

कौनसा मास गेनर लें यह चुनने के लिए आपको अपना दिन भर का कैलोरी सेवन निकालना पड़ेगा। इसके लिए आपको अपना लीन बॉडी मास (lean body mass) पता होना चाहिए। लीन बॉडी मास का सरल भाषा में मतलब है की आपकी बॉडी में फैट (fat) के आलावा कितना वजन है, जैसे की हड्डियों का वजन, अंगों का वजन आदी। अगर आप अपना लीन बॉडी मास निकालना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए अनुदेशों को फॉलो करें।

  • सबसे पहले अपना वजन किलोग्राम से पौंड में बदल लें। 1kg = 2.2 pounds
  • इसके बाद आपको अपना फैट परसेंटेज देखना पड़ेगा, ये आप एक स्पेशल वजन लेने वाली मशीन से निकाल सकते हैं जो आपका बॉडी फैट परसेंट भी बताये।
  • अब जो आपका बॉडी फैट परसेंट है इसको आप 100 से घटा लें। इस से आपको अपना लीन मसल मास परसेंट प्राप्त हो जाएगा। उदाहरण के तौर पे अगर आपका बॉडी फैट परसेंट 20 है तो आपका लीन मसल मास 80 होगा।
  • अब आप अपने लीन मसल मास परसेंट को 100 से भाग दें। इस से आपको एक डेसीमल नंबर मिल जाएगा।उदाहरण के तौर पर अगर आपका लीन बॉडी मास परसेंट 80 है तो आपका डेसीमल नंबर 0.8 है।
  • अब आपकी जो बॉडी का वजन है (पाउंड्स में) उसे आप प्राप्त किये गए डेसीमल नंबर से गुना कर दें। उदाहरण के तौर पे अगर आपका वजन 150 पाउंड्स है तो आपको 0.8 से गुना करने पे 120 मिलेगा ।
  • आखिरकार आपको जो नंबर मिला है उसे आप 20 से गुना कर दें तो आपको आपकी डेली कैलोरीज मिल जाएंगी। उदाहरण के तौर पे अगर आपका नंबर 120 है तो इसको 20 से गुना करने पर आपको 2400 कैलोरीज मिलेंगी।

अगर आपको ये पोस्ट उपयोगी लग रही है तो हमारी mota hone ka upay की पोस्ट पढ़ना न भूलें।

मास गेनेर्स क्या करते हैं?

कुछ लोगों के लिए वजन बढ़ाना एक बेहद ही मुश्किल काम होता है। इसके बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे की अधिक मेटाबोलिक रेट (metabolic rate), बिजी लाइफस्टाइल, या असंतुलित भूख के स्तर। इस वजह से वजन बढ़ाने लायक कैलोरीज लेना मुश्किल हो जाता है। इसका एक तोड़ है की मास गेनर लेलें।

कौनसा मास गेनर लेना चाहिए? / Body banane ke liye kaunsi dava leni chahiye

अगर आपको एक अच्छी बॉडी बनानी है तो आपको काफी समय व अनुशासन की ज़रूरत है। एक कड़क कसरत (exercise) का रूटीन और अच्छी डाइट (diet) के साथ साथ आपकी बॉडी को अतिरिक्त पोषक तत्वों (nutrients) की भी ज़रूरत पड़ती है। अगर आपका मकसद मसलों का आकार बढ़ाना है तो आपको अतिरिक्त कैलोरीज की भी आवश्यकता पड़ेगी।

हालांकि कैलोरीज का सेवन सिर्फ खाने पीने के सामान से बढ़ाना मुश्किल है। अतिरिक्त भोजन आपका पेट ख़राब कर सकता है व सूजन भी पैदा कर सकता है। और तो और अगर आप शाकाहारी हैं तो आपकी डाइट में प्रोटीन की कमी वैसे ही होगी। बिना प्रोटीन के मसल्स बनाना असंभव हैं।

मास गेनेर्स में आम तौर पर अच्छी क्वालिटी के पोषक तत्व व अतिरिक्त कैलोरियाँ होती हैं। इस वजह से दोनों अनुभवी और नए बॉडीबिल्डर्स (bodybuilders) मास गेनेर्स का इस्तेमाल करते हैं।

अगर आपको एक अच्छा मास गेनर लेना है तो आपको एक ऐसा ब्रांड लेना चाहिए जिसमे फैट और मसल दोनों का गेन हो। बॉडीबिल्डिंग के लिए आपका कैलोरियों का सेवन सिर्फ प्रोटीन, कार्ब्स, और अच्छे फैट्स से होना चाहिए।

Bodybuilders mota hone ke liye dawa ka istamaal karte hain

जैसा की सब जानते हैं की मसल बढ़ाने के लिए एमिनो एसिड (amino acids) या प्रोटीनस का बहुत बड़ा हाथ होता है। इसके साथ साथ कार्ब्स लेने से आपको एक स्थिर ऊर्जा (energy) की स्रोत मिलती है जिस से आप जान लगाकर कसरत कर पाते हैं। आप जो भी ब्रांड चुने निश्चित करें की उसमे प्रोटीन टू कार्ब्स का रेश्यो करीब 1:3 से 1:5 तक ही हो।

 मास गेनेर्स में जो प्रोटीन होता है वो दूधे (milk) और व्हेय प्रोटीन (whey protein) के मिश्रण से आता है जिसे आम तौर पर कैसिइन (casein) कहते हैं।

किसी भी मास गायनर में चीनी (sugar) की मात्रा अधिक नहीं होनी चाहिए। अगर आपके मास गेनर में चीनी की मात्रा 6 ग्राम हर 100 ग्राम के अनुसार से ज़्यादा है तो उस मास गेनर का शुगर फार्मूलेशन गड़बड़ है। आपके पैसे अच्छी क्वालिटी के प्रोटीन पे खर्च होने चाहिए ना की सस्ती चीनी पे। इसीलिए कोई भी खरीद करने से पहले आपको प्रोडक्ट का लेबल पढ़ लेना चाहिए।

अगली चीज़, अगर आपके मास गेनर में डाईजेस्टिव एन्ज़इम्स (digestive enzymes) हैं तो ये एक अच्छा सूचक है। जो डाईजेस्टिव एन्ज़इम्स होते हैं वे मास गेनेर्स के कुछ साइड इफ़ेक्टस (side effects) को नकार देते हैं। इन एन्ज़इम्स (enzymes) से शायद आपकी बॉडी में थोड़ी सूजन होएगी लेकिन इस से प्रोटीन्स और कार्ब्स का बॉडी में अवशोषण सही से होगा।

जिन दर्शकों को मल्टीविटामिन्स (multivitamins) के बारे में नहीं पता, इनकी ज़रूरत बॉडी की ऊर्जा व् इम्युनिटी (immunity) बढ़ाने के लिए पड़ती है। विटामिन बी की ज़रूरत खाने को पचाने और ऊर्जा बनाने में पड़ती है। अगर आप जिम नियमित तौर पर जाते हैं तो आपको शायद पता होगा की कसरत के समय ऊर्जा की कितनी आवश्यकता होती है।

अगली महत्वपूर्ण चीज़ जो एक मास गेनर में होनी चाहिए है क्रिएटिन (creatine)। बाजार में जो सबसे बेस्ट मास गेनेर्स होते हैं, उनमे क्रिएटिन ज़रूर होता है। क्रिएटिन लेने से आपकी बॉडी में अधिक ऊर्जा पैदा होती है जिस से आप अपने जिम सेशंस में और जान लगा पाते हैं। क्रिएटिन लेने से आप ज़्यादा ज़ोर से कसरत कर पाते हैं जिस से की आपकी बॉडी ताकतवर बन पाती है।ये ऊर्जा ATP के द्वारा पैदा होती है।

भारत के 10 सबसे अच्छे मास गेनेर्स / India ke top 10 body banane ki dawa

अगर आप बाजार में मास गेनर खरीदने निकले हैं तो आपकी बुद्धि चक्रा जाएगी इतने सारे विकल्प देख कर। लेकिन आप लोग चिंता न करें, हमने आपके लिए भारत के 10 सबसे बढ़िया मास गेनेर्स चुने हैं।

1. Optimum Nutrition (ON) Serious Mass Weight Gainer Powder – 6 lbs, 2.72 kg

ON Serious Mass | ek behatareen body banane ki dava

ये मास गेनर 2 आकारों में आता है, 6 पाउंड्स या 12 पाउंड्स। ये एक मासाहारी प्रोडक्ट है पर इसका स्वाद काफी अच्छा है। इसकी एक सर्विंग में आपको 1250 कैलोरीज मिलेंगी जिसमे करीब 50 ग्राम प्रोटीन होगा और बाकी विटामिन्स (vitamins) और मिनरल्स (minerals) होंगे। इस प्रोडक्ट में करीब 250 ग्राम कार्ब्स हैं बिना चीनी के। इसका मतलब है इसमें कोई शुगर फार्मूलेशन नहीं है, और तो और इसमें क्रिएटिन भी है।

2. MuscleBlaze Mass Gainer XXL with Complex Carbs and Proteins – 11 lbs, 5 kg

MB Mass Gainer | asaani se body banane ke liye dawa

अगर आप जिम नियमित तौर पर जाते हैं तो ये मास गेनर आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। ये भी 2 आकारों में आता है, 6.6 पाउंड्स और 11 पाउंड्स। और तो और इसमें प्रोटीन्स टू कार्ब्स का रेश्यो 1:3 का है, जो लाजवाब है।

इस मास गेनर से आप करीब 60.7 ग्राम प्रोटीन और 177.8 ग्राम कार्ब्स ३ सेविंग्स में ले पाएंगे हर दिन। और तो और ये मास गेनर ६ मिश्रण देता है तेज़ और धीरे निकलने वाले एनाबोलिक प्रोटीन्स का जिस से आपकी बॉडी में ऊर्जा की कमी न हो।

इस प्रोडक्ट में 27 वाइटल नुट्रिएंट्स तथा महत्वपूर्ण एमिनो एसिड्स भी हैं जो आपकी मसल्स को थकने से बचाएगा। इसके साथ साथ इसमें डाईजेस्टिव एंजाइम DigeZyme भी है।

3. MuscleBlaze Weight Gainer – 6.6lbs, 3 kg

MB Weight Gainer | Mota hone ke liye dawa

ये प्रोडक्ट पिछले प्रोडक्ट के सामान है पर थोड़ा काम शक्तिशाली है। उन लोगों के लिए सही है जो फिट दिखना चाहते हैं और हर उम्र के लोग इसका इस्तमाल आराम से कर सकते हैं चाहे वे पुरुष हों या महिलाएं।

ये मास गेनर प्रोटीन्स और कार्ब्स बराबर राशि में प्रदान करता है। इस सप्लीमेंट को लेकर आपको ऊर्जा की कमी कभी महसूस नहीं होगी। इसमें डाईजेस्टिव एन्ज़इम्स और नुट्रिएंट्स का सही मिश्रण है Digezyme Chocolate के साथ मिलकर आपकी बॉडी को सही डाईजेशन देता है।

4. Sinew Nutrition Elevate Mass Gainer with Digestive Enzymes, 1 Kg

Sinew Mass Gainer | body banane ke liye

इस मास गेनर में आपको हर 20 ग्राम प्रोटीन पे 64 ग्राम कार्ब्स मिलेंगे जो एक लाजवाब मात्रा है। इस प्रोडक्ट ने एक नया फार्मूला तैयार किया है जो २ ग्राम फाइबर और डाईजेस्टिव एंजाइम प्रदान करता है हर सर्विंग पर।

और तो और इस स्पेशल फार्मूला के कारण जब आप इस मिश्रण को दूध या पानी में मिलाते हैं तो ये आराम से घुल जाता है बिना किसी अवशेष के। इसमें जाने माने ज़रूरी एमिनो एसिड्स और नुट्रिएंट्स हैं जो आपकी बॉडी को बनाने में काम आते हैं।

5. MuscleTech Mass Tech Performance Series – 7 lbs, 3.18 kg

MT Mass Tech | Mota hone ke liye

इस प्रोडक्ट की खासियत यह है की ये ४ अलग अलग स्वादों में उपलब्ध है, स्ट्रॉबेरी, कूकीज एंड क्रीम, मिल्क चॉकलेट और वैनिला।

ये मास गेनर कट्टर बॉडीबिल्डरों के लिए है जो जिम में जी जान लगा कर म्हणत करते हैं। इसमें एक प्रोटीन सिस्टम है जो अलग अलग भागों में सक्रीय होता है और बॉडी को मज़बूत तथा बड़ा बनाता है।

अगर आप बॉडीबिल्डिंग को गंभीरता से लेना चाहते हैं तो इस मास गेनर के साथ जाएँ।

Conclusion

इस से पहले की आप भारत की सबसे अच्छी बॉडी बनाने की दवा खरीदें आपको ध्यान रखना चाहिए की सारी कैलोरीज सामान नहीं होती। कोई भी खरीद करने से पहले प्रोडक्ट के पीछे दिए गए लेबलों को ध्यानपूर्वक पढ़ और समझ लें।

आशा करता हूँ की आप की बॉडी बिल्डिंग की यात्रा सफल रहे। आपसे अगली पोस्ट में फिर मुलाकात होगी तब तक के लिए अलविदा।

Ek mahine me weight badhayein
* indicates required

Leave a Reply