Height Badhane Ka Tarika

अगर आपकी height अच्छी है तो ये आपके आत्मविश्वास (self-confidence) को बढ़ावा देता है। जिन लोगों का कद छोटा होता है, ख़ास तौर पर पुरुषों का उनको कभी कबार आत्मविश्वास की कमी महसूस हो सकती है।जो हमारे genetics हैं वो ही हमारी हाइट तय करते हैं पर हाइट बढ़ाने के बहुत से और भी तरीके हैं। हमारी बॉडी में एक hormone होता है Human Growth Hormone (HGH) के नाम से जो हाइट regulate करता है।

हमारी बॉडी में HGH pituitary gland के द्वारा बनता है और हड्डियों (bones) की लम्बाई (length) बढ़ाने के लिए बहुत ज़रूरी होता है।

आपकी हाइट काम रह जाने के काई सारे कारक हो सकते हैं जैसे की

  • गर्भावस्था (pregnancy) के दौरान धूम्रपान (smoking)
  • Post-natal care याने की पैदा होने की 6-8 हफ़्तों में शिशु की कितने अच्छे से देखभाल हुयी है।
  • पैदा होने पर वजन काम होना / Low birth weight
  • बचपन में खराब स्वास्थ (health) होना।

ये एक जानी मानी बात है की 18 वर्ष के बाद हाइट नहीं बढ़ती पर कोई भी इंसान अपनी हाइट कुछ इंचों से बढ़ा सकता है। अगर आप इस पोस्ट में दी गयी 7 tips का पालन करेंगे तो आप अपनी हाइट बढ़ाने में सफल हो सकते हैं।

1. Ashwagandha

Ashwagandha या फिर इंडियन जिनसेंग (Indian Ginseng) लेने से आपका कद बढ़ सकता है। इस में कई से minerals होते हैं जिनसे आपकी हड्डियों का ढांचा चौड़ा हो जाता है और उसकी density भी बढ़ जाती है, इस से आपकी हाइट भी बढ़ जाती है। Ashwagandha आपको किसी भी हर्बल दूकान पे आसानी से मिल जाएगा पर अगर आपके आस पास ये न मिले तो हमने निचे ऑनलाइन मांगने की लिंक भी दी है।

height badhane ke liye ashwagandha lein

हाइट बढ़ाने के लिए 2 चम्मच ashwagandha powder को गाय के गरम दूध (milk) में मिलाकर लेलें। अगर आपको स्वाद पसंद ना आये तो आप अपने हिसाब से चीनी मिला सकते हैं।

इस मिश्रण को हर रात सोने से पहले लें और ये कम से कम 45 दिनों तक लगातार करें। याद रहे की अगर आप वास्तव में अपनी height बढ़ाना चाहते हैं तो इस दौरान fast-food न खाएं।

2. Milk

दूध में calcium अधिक मात्रा में होता है, जो की bone growth के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। Calcium एक height booster की तरह भी काम करता है। Calcium के अलावा दूध में vitamin A और protein में भरपूर मात्रा में होता है जो हमारी बॉडी के विकास के लिए ज़रूरी है।

doodh peena height badhane ka sabse achha tareeka hai

अगर आप हर दिन करीब 2 से 3 ग्लास दूध पीते हैं तो आप अपनी हाइट कुछ इंचों से बढ़ा सकते हैं। इस के साथ साथ अगर आप dairy products जैसे की cheese, paneer, yogurt आदि का सेवन करेंगे तो आपकी हाइट बढ़ने की संभावना और अधिक हो जाएगी।

3. Yoga

कद बढ़ाने का एक natural तरीका यह है की आप रोज़ yoga करें। कुछ विशेष योगिक आसन करने से आपकी बॉडी में growth-inducing hormone निकलते हैं। योग करने से आपको तनाव से मुक्ति मिलेगी और आप की पीठ की muscles में भी तनाव कम होएगा जिस से की आपका posture अच्छा हो जाएगा। इस से आपका कद बढ़ने में मदद मिलेगी।

height badhane ke kayi saare tareeke hain jaise ki yoga karna

कद बढ़ाने के लिए सबसे प्रभावी आसन निचे दिए गए हैं।

  • Surya Namaskar
  • Trikonasana
  • Parivrtta Trikonasana
  • Adhomukha Savasana

4. Exercise

कसरत करने से और sports खेलने से आपकी बॉडी में growth hormone निकलता है जिस से की आपका कद बढ़ता है। कद बढ़ाने की एक अच्छी exercise skipping है। इस exercise को करते समय आपको कूदना (jumping) पड़ता है, आपको skipping हर दिन कम से कम 30 मिनट करनी चाहिए, एक खुले मैदान में।

kasrat karne se kad badhane me madad milti hai

कद बढ़ाने की एक और कमाल की कसरत है बार पर सीधा लटकना। लटकने से आपकी रीड की हड्डी (spine) खींच के सीधी हो जाती है जिस से हाइट बढ़ने में मदद मिलती है। ये करने के लिए आप एक बार पर 10 सेकंड के लिए लटक जाएं और 6 बार हर दिन करें।

इसके साथ साथ आप sports खेलें जैसे की tennis और basketball जिसमे आपको कूदने की ज़रूरत पड़े। इस से आपका कद तो बढ़ेगा ही और body weight भी सही रहेगा।

5. Stretching

किसी भी उम्र में कद बढ़ाने एक बहुत ही प्रभावी तरीका है stretching। हर दिन, कुछ मिनटों के लिए अपने पैरों की उँगलियों पे खड़े होकर अपनी बॉडी को stretch करने की कोशिश करें। आप और भी stretching exercises घर पर कर सकते हैं जैसे की

stretching karein, height lambi karne ke liye
  • Car Stretch
  • Super Stretch
  • Cobra Stretch
  • Bow Down
  • Twists
  • Basic Leg Stretches

अगर आप नियमित तौर से stretching exercises करते हैं तो आपका posture सही हो जाएगा और आप करीब 1 से 2 इंच हाइट बढ़ा सकते हैं।

6. Sleep

जब आप सोने जाते हैं तो आपके शरीर को मरम्मत करने का मौका मिलता है। यानी, जब आप सोते हैं तो आपकी बॉडी को regenerate करने का मौका मिलता है और तो और Human Growth Hormone, जिस से की आपका कद बढ़ता है आपकी बॉडी में naturally निकलता है सोने के दौरान। अगर आप अच्छे से नींद पूरी करते हैं तो आपका दिमाग आराम कर पाता है और HGH निकालता हैं।

sona height badhane ke liye sabse zaroori hai

पर अगर आप ढंग से नींद पूरी नहीं कर पाते हैं तो आपका दिमाग थका हुआ रहता है और HGH नहीं निकालता।

इस ही वजह से अगर आप अभी growing stage में हैं तो आपको काम से काम 8 से 11 घंटे सोना चाहिए अगर आप लम्बे कद वाले बनना चाहते हैं तो।

7. Balanced Diet

balanced diet height badhane ke liye avashyakt hai

ये वैज्ञानिक रूप से सिद्ध है की जो भी लोग ढंग से उच्च गुणवत्ता वाला खाना नियमित तौर से नहीं लेते हैं वे कम कद वाले रह जाते हैं। अगर आपको उचित पोषण लेना है तो आपको एक balanced diet लेनी चाहिए।

आवश्यक nutrients जैसे की zinc, manganese, vitamin C, protein, potassium, calcium, और phosphorus आपकी बॉडी में कद बढ़ाने के लिए ज़रूरी है।

आपकी डेली डाइट में ये चीज़ें ज़रूर होने चाहिए

  • Green Vegetables
  • Fruits
  • Nuts
  • Seeds
  • Whole Grains
  • Dairy Products

अगर आप लोग ये 7 टिप्स का नियमित रूप से पालन करेंगे तो आप अपना कद बढ़ाने में आसानी से सफल हो जाएंगे। आशा करता हूँ की आपको ये पोस्ट पढ़के मदद मिली होगी। धन्यवाद।

Leave a Reply